Get In Touch
B61, Sector 67, Noida, 201301
hello@thehyphen.in

मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी

                    स्वच्छता बहुत प्रकार की होती अपने आप की स्वच्छता, मन की स्वच्छता,समाज की स्वच्छता. सबने अपने अपने आस पास के पारिसर स्वच्छ रकना चाईये। इससे हम  प्रदूषण मुक्त और कचरे के गन्दगी से हम हमे बचा सकते है।कुचइंसान इतने बुरे होते है की वो अपना घर का पुरा साफ सफाई करते है लेकीन बाहर जाकर हमारे देश के अच्छे-अच्छे स्थान और स्थल की पुरी गन्दगी फैलाते है ।ट्रीप पे जाते है खाते पिते है और  प्लास्टिक डिश उदर ही ढालते है । उससे उस परिसर का नाश होता है।

                       ये ही हमारे समाज के लोगो का विकृतपन  है और उससे पुरे  विश्व के लोगो पर परिणाम हो सकता है ये हमे टालना होगा नही तो विश्व में बहुत लोगो की जान ज्या सकती है । और  उसका जिम्मेदार सिब आदमी होगा।स्वच्छता कोई बद्यकारी काम नाहि है । इसकेलिये  कचरे का दो भागो अलग करने से गंदगीसे बच सकते हैं ।
हमे आपसे ही संकल्प करना चाइये की मै मेरा कचरा में इधर उधर ढालुंगा नाहि और किसने डाला तो में वो कचरा उठाउगा ये ही सच्चा नागरिक की जिम्मेदार है। अपनी और अपने घर की खास क्याल रके और धार्मिक स्थल पर कभी भी जानबुचकर और अनजाने मे गंदगी फैलाना मत वही हमारे देश के लिये हानीकारक बन रहा हैं। काही लोग रेल्वे से जाते और बहुत  कचरा (खाने पिने के रॅफेर बोतल उदर  ही फेकते हैं ।  और  अपने अपने स्टेशन पे उतरते हैं ।
कचरे का हम अच्छेसे नियोजन करे तो प्रदूषण और गंधगी दोनो का निवारण होगा । ऐसे करे के ही हम हमारे देश को शहर को स्वच्छ और  सुंदर कर सकते और इसलिये सबसे महत्वपूर्ण कर्म हैं सबका हात इस्मे  लगना और जिस्को मालूम नहीं उन लोगोको उसका महत्च  पटाके देना
हमारे देश की को सुंदर रखना ये हमारे ही हात में हैं । अंत में एक हि बोलुंगा आसपास की रखो सफाई.आसपास की रखो  स
 
इसमें हम सबकी भलाई.
 
स्वच्छ रखेंगे वातावरण.
 
स्वस्थ रहेंगे हम हर पल हर क्षणसमें हम सबकी भलाई.
 
स्वच्छ रखेंगे वातावरण.
स्वस्थ रहेंगे हम हर पल हर क्षण.
 
 
 
 

Author avatar
Mihir Khatu

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *